BusinessHeadlines

गौतम अडाणी ने निवेशकों से कहा, ‘बाजार में उतार-चढ़ाव’ के कारण रद्द हुआ एफपीओ

गौतम अडानी ने कहा कि कल बाजार की अस्थिरता को देखते हुए, अडानी बोर्ड ने दृढ़ता से महसूस किया कि एफपीओ के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा।

गौतम अडाणी ने निवेशकों से कहा, ‘बाजार में उतार-चढ़ाव’ के कारण रद्द हुआ एफपीओ

गौतम अडानी ने कहा कि कल बाजार की अस्थिरता को देखते हुए, अडानी बोर्ड ने दृढ़ता से महसूस किया कि एफपीओ के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा।

आरती कुमारी की रिपोर्ट, रांची: अरबपति गौतम अडानी ने आज कहा कि उनके समूह के मूल तत्व “मजबूत” हैं क्योंकि उन्होंने अमेरिकी लघु-विक्रेता की आलोचनात्मक रिपोर्ट के बाद डूबते शेयरों के बीच एक ब्लॉकबस्टर शेयर बिक्री को बंद करने के निर्णय की व्याख्या की। निवेशकों को संबोधित करते हुए, श्री अडानी ने कहा कि निर्णय “कई लोगों को आश्चर्यचकित करेगा” लेकिन कल बाजार की अस्थिरता को देखते हुए, अडानी बोर्ड ने महसूस किया कि फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा।

“एक उद्यमी के रूप में 4 दशकों से अधिक की मेरी विनम्र यात्रा में मुझे सभी हितधारकों विशेष रूप से निवेशक समुदाय से भारी समर्थन प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है। मेरे लिए यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि मैंने जीवन में जो कुछ भी हासिल किया है वह विश्वास और भरोसे के कारण है।” मैं अपनी सारी सफलता का श्रेय उन्हीं को देता हूं। मेरे लिए, मेरे निवेशकों का हित सर्वोपरि है और सब कुछ गौण है। इसलिए निवेशकों को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हमने एफपीओ को वापस ले लिया है, “श्री अडानी ने अपने वीडियो बयान में कहा।

अडानी एंटरप्राइजेज ने कल देर रात अपने 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ को पूरी तरह से सब्सक्राइब होने के एक दिन बाद बंद करने के अपने फैसले की घोषणा की और कहा कि यह निवेशकों को आय लौटाएगा। अमेरिकी लघु विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च के समूह के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों के नतीजे में समूह के शेयरों के लिए अडानी समूह की कंपनियों के बाजार मूल्य में $104 बिलियन का नुकसान हुआ है। अडानी समूह की फर्मों के शेयरों में आज उतार-चढ़ाव बना रहा क्योंकि इसकी प्रमुख फर्म, अदानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 10 प्रतिशत की गिरावट आई। श्री अडानी ने कहा कि एक बार बाजार स्थिर हो जाने के बाद, समूह अपनी पूंजी बाजार रणनीति की समीक्षा करेगा।

और पढ़े: चित्राशी रावत 4 फरवरी को अभिनेता ध्रुवादित्य भगवानानी के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं

“इस निर्णय का हमारे मौजूदा संचालन और भविष्य की योजनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हम परियोजनाओं के समय पर निष्पादन और वितरण पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। हमारी कंपनी के फंडामेंटल मजबूत हैं। हमारी बैलेंस शीट स्वस्थ और संपत्ति, मजबूत है। हमारा एबिट्डा स्तर और नकदी प्रवाह बहुत मजबूत रहा है और हमारे पास अपने ऋण दायित्वों को पूरा करने का एक त्रुटिहीन ट्रैक रिकॉर्ड है। हम दीर्घकालिक मूल्य निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे और विकास को आंतरिक संसाधनों द्वारा प्रबंधित किया जाएगा,” श्री अडानी ने कहा।

“हमारा ईएसजी पर एक मजबूत ध्यान है और हमारा हर व्यवसाय एक जिम्मेदार तरीके से मूल्य पैदा करना जारी रखेगा। हमारे शासन सिद्धांतों का सबसे मजबूत सत्यापन, हमारे द्वारा बनाई गई कई अंतरराष्ट्रीय साझेदारियों से आता है। मैं इस अवसर पर धन्यवाद देता हूं। हमारे निवेश बैंकरों, संस्थागत निवेशकों और देश के भीतर और बाहर के शेयरधारकों के लिए एफपीओ को बेधड़क समर्थन देने के लिए, “उन्होंने कहा। अमेरिका स्थित लघु-विक्रेता, हिंडनबर्ग, जिसने अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों को उछाला था, की कठोर रिपोर्ट के बावजूद एफपीओ सफल रहा। हिंडनबर्ग रिसर्च की 24 जनवरी की रिपोर्ट ने समूह के उच्च ऋण स्तर और टैक्स हेवन के संदिग्ध अनुचित उपयोग के बारे में चिंताओं को चिह्नित किया। अडानी समूह ने 413 पन्नों की प्रतिक्रिया जारी की, रिपोर्ट को भारत और उसके संस्थानों पर “सुनियोजित हमला” कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: