डॉ. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि आज

दिल्ली के संसद भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 66वें महापरिनिर्वाण दिवस पर संसद भवन में डॉ. भीमराव आंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की

डॉ. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि आज

ज्योति कुमारी की रिपोर्ट दिल्ली: संविधान के निर्माता एवं भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि आज है। इस दौरान देशभर में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है। राजधानी दिल्ली के संसद भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 66वें महापरिनिर्वाण दिवस पर संसद भवन में डॉ. भीमराव आंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि “भारत रत्न बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर सादर श्रद्धांजलि। वही उत्तर प्रदेश में BSP प्रमुख मायावती ने लखनऊ में डॉ. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धाजंलि अर्पित की।

और पढ़े: बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी आज

14 अप्रैल, 1891 को जन्मे बाबासाहेब आंबेडकर ने दलितों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया और महिलाओं एवं श्रमिकों के अधिकारों का समर्थन किया। बाबा साहेब आंबेडकर का निधन 6 दिसंबर 1956 को उनके दिल्ली स्थित आवास पर हुआ था।
अंबेडकर की पुण्यतिथि हर वर्ष छह दिसंबर को मनाई जाती है। इस दिन को महापरिनिर्वाण दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 1990 में आंबेडकर को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

Exit mobile version