कोर्ट ने सुनाई सजा , गुरमीत राम रहीम समेत 5 दोषियों को उम्रकैद

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Ram Rahim) को हत्या के एक मामले में सीबीआई की विशेष अदालत नेसोमवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है.

हरियाणा ब्यूरो : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Ram Rahim) को हत्या के एक मामले में सीबीआई कीविशेष अदालत (CBI Special Court) ने सोमवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. इसके अलावा, चार अन्यको भी उम्रकैद की सजा सुनाई गई हैराम रहीम अन्य को साल 2002 में पूर्व डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह (Ranjeet Singh Murder Case) की हत्या के मामले में 8 अक्टूबर को दोषी ठहराया गया था. सजा के ऐलान से पहले हरियाणाके पंचकूला जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए धारा-144 लागू कर दी गई.

अगस्त 2017 की हिंसा को देखते हुए राम रहीम से जुड़े किसी भी मामले में सुनवाई या फिर सजा के ऐलान सेपहले सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया जाता है. साल 2017 में बलात्कार के एक मामले में राम रहीम को दोषी ठहराए जानेके बाद 36 लोग मारे गए थे. पिछली सुनवाई के दौरान सीबीआई ने कोर्ट से डेरा प्रमुख के लिए मौत की सजा की मांग कीथी. वहीं, खुद राम रहीम ने रोहतक जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दया की गुहार लगाई थी. राम रहीम जेल में दोअनुयायियों के साथ बलात्कार करने के लिए 20 सालों की सजा काट रहा है. राम रहीम ने कोर्ट के सामने दया की गुहारलगाते हुए ब्लड प्रेशर, आंख और गुर्दे संबंधी अपनी बीमारियों का भी हवाला दिया था

सीबीआई ने डेरा प्रमुख की याचिका का विरोध करते हुए कहा था कि पीड़ित ने उसे भगवान की तरह माना और आरोपी नेउसके खिलाफ अपराध किया. एजेंसी ने यह भी कहा कि उसका आपराधिक इतिहास रहा है. ऐसे में एजेंसी ने राम रहीमके खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत अधिकतम सजा की मांग की थी.

जुलाई, 2002 में हुई थी रंजीत की हत्या

रंजीत सिंह की साल 2002 में 10 जुलाई को हत्या कर दी गई थी. इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) नेकी और पूरा मामला सीबीआई की स्पेशल अदालत में ही चला. घटना के 19 साल बीत जाने के बाद इस महीने कीशुरुआत में राम रहीम समेत पांच लोगों को दोषी ठहराया गया था. मामले की पूरी बहस 12 अगस्त को पूरी कर ली गईथी.

सीबीआई ने तीन दिसंबर, 2003 को इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी. राम रहीम को एक पत्रकार रामचंद्र छत्रपतिकी हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. वह रोहतक की सुनारिया जेल में सजा सुनाए जाने के बाद से ही बंदहै.

Exit mobile version