HeadlinesJharkhandPolitics

झारखंड: विधानसभा सत्र 2022 का आज पहला दिन

माननीय अध्यक्ष श्री रविंद्र नाथ महतो जी ने महामहिम राज्यपाल रमेश बेस मानननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित सभी कैबिनेट मंत्रियों एवं विधायकों का सदन के पहले दिन में स्वागत किया

झारखंड: विधानसभा सत्र 2022 का आज पहला दिन

 

आरती कुमारी की रिपोर्ट,रांची: रांची झारखंड विधानसभा 2022 के सत्र का आज पहला दिन। माननीय अध्यक्ष श्री रविंद्र नाथ महतो जी ने महामहिम राज्यपाल रमेश बेस मानननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित सभी कैबिनेट मंत्रियों एवं विधायकों का सदन के पहले दिन में स्वागत किया।

पहले दिन सदन में महामहिम राज्यपाल रमेश बैस का अभिभाषण हुआ जिसमें उन्होंने झारखंड सरकार के द्वारा निकाली गई योजनाओं और उपलब्धियों का सारा लेखा-जोखा किया। महामहिम ने सदन में कहा कि झारखंड सरकार अपनी नीतियों में सुधार कर रही है और झारखंड को एक नया रूप देने के लिए सरकार को हर क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

बीते 2 सालों में राज्य की रैंकिंग में बहुत सुधार हुआ है। सरकार किसानों के हित में काम कर रही है किसानों की जिंदगी बदलना एवं ग्रामीण क्षेत्रों का विकास सरकार का लक्ष्य है। किसानों के बोनस भुगतान एवं फसल उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य है। बेरोजगार युवाओं को रोजगार विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। त्वरित औद्योगिक विकास के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं । निवेश के लिए अनुकूल वातावरण बनाया गया है।

राज्यपाल: सरकार रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही है

राज्यपाल ने यह भी कहा कि सरकार द्वारा रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा रहे हैं। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 5 योजनाएं चलाई जा रहे हैं। सरकारी स्व- रोजगार पर ध्यान दे रही है एवं खनिज आधारित उद्योग को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। 49 खनिज ब्लॉक की नीलामी हो गई है। खाद्य सुरक्षा योजना लागू है। 15 लाख लाभुक का खदान हर माह दिया जाएगा। सोना सोबरन धोती साड़ी योजना सरकार चला रही है।

महामहिम ने यह भी कहा कि झारखंड को विश्व स्तरीय पर्यटन के नक्शे पर लाना लक्ष्य है। निवेशकों को प्रोत्साहन दिया जा रहे हैं। बिजली चोरी रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बनाई जा रही है एवं सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। सरकार ने गिरिडीह को सोलर सिटी बनाने का निर्णय लिया है।

महामहिम के अभिभाषण के दौरान भाजपा के 16 विधायक सदन में मौजूद रहे। आज के शोक प्रस्ताव के बाद 2 दिनों का अवकाश रहेगा और पुनः सत्र सोमवार से प्रारंभ होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: