ओमिक्रॉन की दहशत के बीच योगी सरकार का बड़ा फैसला

योगी सरकार ने भी राज्य में 25 दिसंबर से नाईट कर्फ्यू का फैसला ले लिया है। इसके साथ ही शादी-विवाद, आयोजनों, रेस्तरां, सिनेमा हॉल आदि के समय पर भी पाबंदी का एलान किया है

Night Curfew in UP: ओमिक्रॉन की दहशत के बीच योगी सरकार का बड़ा फैसला,  राज्य में 25 दिसंबर से रहेगा नाईट कर्फ्यू जारी, जानें गाइडलाइन

श्रद्धा उपाध्य की रिपोर्ट उत्तर प्रदेश: देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होने के साथ ही इसके नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के केसो में भी इजाफा हो रहा है। जिसके चलते केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया है। वही बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार सभी राज्यों में पाबंदियां भी शुरू हो गई है। और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने प्रदेशो में नाईट कर्फ्यू समेत अनेको प्रोटोकॉल को लगाने का एलान कर दिया है। हाल ही में गुजरात, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में लगाए गए नाईट कर्फ्यू के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी राज्य में 25 दिसंबर से नाईट कर्फ्यू का फैसला ले लिया है। इसके साथ ही शादी-विवाद, आयोजनों, रेस्तरां, सिनेमा हॉल आदि के समय पर भी पाबंदी का एलान किया है।

दरअसल, गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ओमीक्रॉन और कोरोना के बढ़ते मामलों को देख एक समीक्षा बैठक आयोजित की थी। जिसमे कोविड टॉक्स फोर्स के सदस्य भी शामिल हुए। जिसके राज्य में पाबंदियों को लेकर चर्चा हुई। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पहले ही राज्यों को पत्र लिखकर जरूरी पाबंदियां लगाने का निर्देश दिया जा चुका है, जिसके बाद कई राज्यों ने इसका पालन भी शुरू कर दिया है। हालाँकि अभी लॉकडाउन न लगाते हुए केवल नाईट कर्फ्यू का ही फैसला लिया गया है।

यूपी में इसपर होगी पाबंदियां

यूपी की योगी सरकार ने ओमीक्रॉन और कोरोना के मामलो में इजाफा होते देख प्रदेश में 25 दिसंबर से नाईट कर्फ्यू का एलान कर दिया है। यह रात्रिकालीन कर्फ्यू रात के 11 बजे से सुबह 05 बजे तक जारी रहेगा। इसके साथ ही शादी- बारात के आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ 200 लोगों की अनुमति होगी। वहीं इस कार्यक्रम की सूचना आयोजनकर्ता को स्थानीय प्रशासन को देना होगा। योगी सरकार ने क्रिसमस और न्यू ईयर पर भीड़भाड़ के चलते नाईट कर्फ्यू का फैसला लिया है।

चुनाव टालने पर चर्चा

जानकारी के लिए बता दें कि कल इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य में चुनावी रैलियों और जनसभाओं पर रोक लगाने को कहा है। साथ ही पीएम मोदी और चुनाव आयोग से चुनाव टालने पर विचार करने की अपील की है। लेकिन अभी इसको लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

वही अन्य राज्यों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में भी ओमीक्रॉन और कोरोना के मामलो में आये दिन इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसके चलते दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टी करने पर रोक लगाने के साथ ही सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी है। इसके अल्वा महराष्ट्र में भी बढ़ते मामलो के चलते महाराष्ट्र सरकार ने 31 दिसंबर की मध्यरात्रि तक मुंबई में धारा 144 लागू कर दी है। वही गुजरात, कर्नाटक  और मध्य प्रदेश के भी कई शहरो में रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है।

और देखे: कपड़े और फुटवेयर पर जीएसटी की दर बढ़ाने को लेकर दिल्ली के सभी व्यापारी हुए एकजुट

गौरतलब है कि अब तक भारत के 16 राज्यों में ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि हुई है। जिसके बाद देशभर में कुल मामलो की संख्या 358 हो चुकी है। एक्सपर्ट्स की माने तो ओमिक्रोन काफी तेजी से फैल रहा है. यह फिलहाल 33 प्रतिशत की रफ्तार के साथ लोगों को संक्रमित कर रहा है. देशभर के मामलों में सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र से सामने आ रहे है.

Exit mobile version